PMKMY : क्या है प्रधामंत्री मानधन योजना? क्या है इस योजना के फायदे, यहां देखे पुरी जानकारी।

Join Whatsapp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

PMKMY : व्यक्तिगत किसानों के लिए कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय द्वारा एक अंशदायी पेंशन योजना प्रस्तुत की गई है। 60 वर्ष की आयु पूरी करने के बाद, सभी लघु और सीमांत किसानों को 3000 रुपये की सुनिश्चित मासिक पेंशन प्रदान की जाती है। प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना छोटे और सीमांत किसानों की वृद्धावस्था सुरक्षा और सामाजिक सुरक्षा के लिए एक सरकारी पहल है। (Pradhanmantri Kisan Mandhan Yojana)

प्रधानमंत्री किसान योजना के फायदे (PMKMY) :

  1. 60 वर्ष की आयु प्राप्त करने के बाद प्रति माह 3000 रुपये की न्यूनतम सुनिश्चित पेंशन।
  2. पारिवारिक पेंशन में परिवर्तनीय जहां पति या पत्नी राशि का 50% प्राप्त करने का हकदार होगा।
  3. यदि आवेदक की मृत्यु 60 वर्ष की आयु से पहले हो जाती है, तो पति या पत्नी योजना को जारी रखने के हकदार होंगे और राशि का 50% प्राप्त करने के हकदार होंगे। एक बार जब आवेदक 60 वर्ष की आयु प्राप्त कर लेता है, तो वह पेंशन राशि का दावा कर सकता है। हर महीने एक निश्चित पेंशन राशि संबंधित व्यक्ति के पेंशन खाते में जमा हो जाती है।
  4. यदि कोई पात्र लाभार्थी उसके द्वारा योजना में शामिल होने की तारीख से दस वर्ष से कम की अवधि के भीतर इस योजना से बाहर निकलता है, तो उसके द्वारा किए गए योगदान का हिस्सा केवल उसे उस पर देय बचत बैंक ब्याज दर के साथ वापस कर दिया जाएगा।
  5. यदि कोई पात्र लाभार्थी उसके द्वारा योजना में शामिल होने की तारीख से दस वर्ष या उससे अधिक की अवधि पूरी करने के बाद, लेकिन साठ वर्ष की आयु से पहले बाहर निकलता है, तो उसका योगदान का हिस्सा केवल उस पर संचित ब्याज के साथ प्राप्त करके बाहर निकलने का हकदार होगा, जैसा कि वास्तव में है पेंशन फंड द्वारा अर्जित या उस पर बचत बैंक ब्याज दर पर ब्याज, जो भी अधिक हो।
  6. यदि किसी पात्र लाभार्थी ने नियमित अंशदान दिया है और किसी कारण से उसकी मृत्यु हो गई है, तो उसका जीवनसाथी बाद में नियमित अंशदान का भुगतान करके योजना को जारी रखने का हकदार होगा या ऐसे लाभार्थी द्वारा भुगतान किए गए अंशदान के हिस्से को संचित ब्याज के साथ प्राप्त करके बाहर निकलने का हकदार होगा, जैसा कि वास्तव में पेंशन फंड द्वारा या उस पर बचत बैंक की ब्याज दर, जो भी अधिक हो, द्वारा अर्जित किया गया हो।
  7. लाभार्थी और उसके पति या पत्नी की मृत्यु के बाद, कोष को वापस फंड में जमा किया जाएगा।

यह भी देखो : किसानों के लिए 05 सबसे फायदेमंद योजनाएँ जिनका किसानों को अवश्य लाभ उठाना चाहिए

प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना के लिए पात्रता :

छोटे और सीमांत किसानों के लिए प्रवेश आयु 18 से 40 वर्ष के बीच है, और यही किसानों की कृषि योग्य भूमि की सीमा 2 हेक्टेयर तक है, संबंधित राज्य/संघ राज्य क्षेत्र के भू-अभिलेखों के अनुसार।

प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना (PMKMY)के बारे में यह जानकारी सभी किसानों के लिए बेहद फायदेमंद है, इसलिए यह जानकारी सभी किसान साथियों को शेअर जरुर करें और ऐसी ही सरकारी योजनाओं के बारें में जानकारी पाने के लिए www.sarkariyojanahindi.com को फॉलो जरूर करें

5/5 - (1 vote)

Leave a Comment