Post Office Schemes : ये है पोस्ट ऑफिस कि सबसे ज्यादा ब्याज देनेवाली योजनाएं।

Join Whatsapp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

Post Office Schemes: भारतीय पोस्ट ऑफिस कि एक से बढकर एक योजनाएं जिनसे आप अच्छा खासा ब्याज रिटर्न स्वरूप पा सकते हो। और इन सबमें अच्छी बात तो यह है कि इनमें कुछ योजनाओ कि इनकम पर टैक्स भी नही लगता। तो चलिए जानते है कौनसी है वह योजनाए।

1. सुकन्या समृद्धि योजना –

सुकन्या समृद्धि योजना में जमा पैसे पर इनकम टैक्स में छूट मिलती है. सुकन्या समृद्धि योजना महाराष्ट्र राज्य में कार्यन्वित है। इस योजना के तहत बेटी के नाम पर खाता खोला जाता है। इस योजना के तहत फिलहाल 8 प्रतिशत ब्याज मिल रहा है। यह 21 साल की जमा योजना है और लड़की के बड़े होने पर पूरी रकम वापस कर दी जाती है।

2. वरिष्ठ नागरिक बचत योजना –

भारतीय डाकघर में वरिष्ठ नागरिक बचत योजना है। यह योजना 5 साल के लिए है। फिलहाल यहां जमा पैसों पर 8.2 फीसदी ब्याज दिया जा रहा है। इस योजना में पूरा आयकर लाभ मिलता है। यहां जमा किया गया पैसा आयकर से भी मुक्त है और इस योजना का मिलनेवाला पूरा ब्याज भी कर मुक्त है।

3. किसान विकास पत्र योजना-

किसान विकास पत्र (केवीपी) में जमा राशि पर फिलहाल 7.5 फीसदी ब्याज मिलता है। इस योजना में जमा किए गए पैसे पर कोई आयकर छूट नहीं है और प्राप्त ब्याज पर नियमानुसार आयकर देना होता है।

यह भी पढें: PM Kisan योजना में होगा बड़ा बदलाव, किसानों का फायदा या नुकसान जरूर जानिए।

4. पीपीएफ ब्याज दर –

भारतीय पोस्ट ऑफिस में पीपीएफ पर भी काफी अच्छा ब्याज मिल रहा है। इस स्कीम पर फिलहाल 7.1 फीसदी ब्याज मिलता है। यह स्कीम 15 साल के लिए है, जिसमें हर साल पैसा जमा करना होता है. इस योजना में हर साल अधिकतम डेढ़ लाख रुपये जमा किये जा सकते हैं. इस जमा राशि को आयकर की धारा 80सी के तहत आयकर से छूट मिल सकती है। इसके अलावा पीपीएफ में पैसा जमा करने का सबसे बड़ा फायदा यह है कि योजना के पूरा होने पर मिलने वाले ब्याज पर आयकर से पूरी तरह छूट मिलती है।

5. पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम योजना-

भारतीयपोस्ट ऑफिस की एक और अच्छी स्कीम है, जिसका नाम है मंथली इनकम योजना। इसे आमतौर पर पोस्ट ऑफिस एमआईएस (MIS) भी कहा जाता है। इस स्कीम पर फिलहाल 7.4 फीसदी ब्याज मिलता है। एमआईएस (MIS) 5 साल की जमा योजना है, जिसमें हर महीने ब्याज मिलता है। एकल नाम पर अधिकतम 9 लाख रुपये और संयुक्त नाम पर 15 लाख रुपये जमा किये जा सकते हैं। इस योजना में जमा किए गए पैसे पर कोई आयकर छूट नहीं है और प्राप्त ब्याज पर नियमानुसार आयकर देना होता है।

यह जरूर पढें: सिर्फ इन किसानों को मिलेगा PM Kisan योजना का लाभ।

तो यह थी पोस्ट ऑफिस 05 सबसे खास योजनाएं।

Post Office Schemes के बारें में यह जानकारी सभी नागरिकों के लिए बहोत महत्त्वपूर्ण है इसलिए यह जानकारी अन्य लोगों को भी जरूर शेअर करें और सरकारी योजनाओं के बारे में ऐसी ही जानकारी के लिए www.sarkariyojanahindi.in इस वेबसाईट को फॉलो जरूर करें।

5/5 - (1 vote)

Leave a Comment