PM Kisan Yojana: किसानों को अब मिलेंगे ₹8000/- पढ़ीए पूरी जानकारी।

Join Whatsapp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

PM Kisan Yojana: किसानों के लिए बहुत अच्छी खबर है क्योंकि भारत सरकार पीएम किसान योजना की धनराशि में बढ़ोतरी कर सकती है। अब पीएम किसान सम्मान निधि की राशि 6 हजार रुपये से बढ़कर 8 हजार रुपये होने की संभावना है, क्योंकि इस साल के अंत में भारत के 5 बड़े राज्यों के विधानसभा चुनाव होने वाले हैं. इसी वजह से भारत सरकार यह फैसला ले सकती है। सरकार ने पिछले साल किसानों के लिए पीएम किसान योजना (PM Kisan Yojana) के तहत 10,000 करोड़ रुपये की बचत की है। इन्ही सभी वजहों से भारत सरकार पीएम किसान योजना की धनराशि में बढ़ोतरी कर सकती है। अगर आप किसान हैं और आपके नाम पर 7/12 है तो आप इस योजना का लाभ उठा सकते हैं। पीएम किसान योजना में रजिस्ट्रेशन करने के लिए https://pmkisan.gov.in/ इस ऑफिशियल वेबसाईट पर जाएं और पीएम किसान योजना में अपना नाम रजिस्टर कराने के लिए न्यू फार्मर रजिस्ट्रेशन पर क्लिक करें। PM Kisan Yojana के बारे में अधिक जानकारी के लिए इस आर्टीकल को आखिर तक जरूर पढ़ें।

यह भी पढ़े: खुशखबर लड़की होने पर मिलेंगे 2 लाख रुपये, मुख्यमंत्री ने किया ऐलान।

क्या है PM Kisan Yojana?

  1. PM Kisan Yojana केंद्र सरकार कि किसानों के लिए निधी योजना है।
  2. PM Kisan Yojana 01 दिसंबर 2018 से कार्यान्वित योजना है।
  3. PM Kisan Yojana के तहत सभी भूमि धारक किसान परिवारों को ₹6,000/- प्रति वर्ष तीन समान किश्तों में प्रदान किया जाएगा। जो कि अब ₹8,000/- प्रति वर्ष होने की संभावना है।
  4. पीएम किसान योजना (PM Kisan Yojana)की धनराशि सीधे किसान लाभार्थी के बैंक खाते में जमा की जाएगी।
  5. PM Kisan Yojana के लिए विभिन्न श्रेणियां हैं।

यह जरूर पढें: इन किसानों को मिलनेवाला लाभ हमेशा के लिए होगा बंद।

PM Kisan योजना का लाभ कौन उठा सकता?

उच्च वित्तीय स्थिति वाले किसान PM Kisan योजना के तहत लाभ के पात्र नहीं हो सकते।

A. सभी संस्थागत भूमिधारक या भूमि के मालिक।

B. निम्नलिखित में से एक या अधिक श्रेणियों से संबंधित किसान परिवार:

  1. संवैधानिक (राजनीतिक) पदों पर आसीन पूर्व और वर्तमान व्यक्ति।
  2. संवैधानिक पदों पर आसीन पूर्व और वर्तमान मंत्री/राज्य मंत्री और लोकसभा/राज्यसभा/राज्य विधानसभा/राज्य विधान परिषदों के पूर्व/वर्तमान सदस्य, नगर निगमों के पूर्व और वर्तमान महापौर, जिला पंचायतों के पूर्व और वर्तमान अध्यक्ष।
  3. केंद्र/राज्य सरकार के मंत्रालयों/कार्यालयों/विभागों और इसकी क्षेत्रीय इकाइयों केंद्रीय या राज्य पीएसई और सरकार के अधीन संबद्ध कार्यालयों/स्वायत्त निकायों के सभी सेवानिवृत्त या सेवानिवृत्त अधिकारी और कर्मचारी और साथ ही स्थानीय निकायों के नियमित कर्मचारी (मल्टी टास्किंग स्टाफ/चतुर्थ श्रेणी को छोड़कर/ग्रुप डी कर्मचारी)
  4. सभी सेवानिवृत्त/सेवानिवृत्त पेंशनभोगी जिनकी मासिक पेंशन ₹10,000/- या अधिक (मल्टी टास्किंग स्टाफ/चतुर्थ श्रेणी/ग्रुप डी स्टाफ को छोड़कर)।
  5. वे सभी व्यक्ति जिन्होंने पिछले मूल्यांकन वर्ष के दौरान आयकर का भुगतान किया है।
  6. डॉक्टर, इंजीनियर, वकील, चार्टर्ड अकाउंटेंट और आर्किटेक्ट जैसे पेशेवर पेशेवर निकायों के साथ पंजीकृत होते हैं और अभ्यास करते हैं और अपना व्यवसाय चलाते हैं।
  7. उपरोक्त सभी व्यक्ती PM Kisan Yojana का लाभ नहीं उठा सकते।

PM Kisan Yojana के बारें में यह खुशखबरी अपने सभी साथीयों के साथ जरूर शेयर करें। और ऐसी ही सरकारी योजनाओं के बारे में जानकारी पाने के लिए www.sarkariyojanahindi.in इस वेबसाईट को फॉलो जरूर करें।

3/5 - (1 vote)

Leave a Comment