PM Kisan Chatbot: अब पीएम किसान योजना कि किसी भी समस्या का तुरंत होगा समाधान, पढ़ें पूरी जानकारी…

Join Whatsapp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

PM Kisan Chatbot: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधी योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) केंद्र सरकारने किसानों के लिए वित्तीय सहाय्यता प्रदान करने के लिए शुरू कि है। केंद्र सरकारने पीएम किसान योजना कि शुरुआत डिसेंबर 2018 में कि और फरवरी 2019 में इस योजना कि कार्यवाही शुरु कि गई। PM Kisan योजना के तहत लाभार्थी किसानों को सालाना ₹6000/- का लाभ उनके बैंक खाते में मिलता हैं। जिसमें ₹2000/- एक किस्त मिलती है। पीएम किसान योजना में केंद्र सरकार नई-नई तकनीके ला रहा है, क्योंकि किसानों को कोई भी समस्या ना झेलनी पड़े, इसी वजह से सरकार ने PM Kisan योजना कि कोई भी समस्या के बारे में तुरंत मदद पाने के लिए Ai Chatbot का निर्माण किया है। अब PM Kisan Yojana कि 15 वीं किस्त मिलनेवाली है उसके बारें में आप कोई भी सवाल इस चॅट बोर क्या है PM Kisan AI Chatbot जानने के लिए इस जानकारी को आखिर तक जरूर पढें और PM Kisan AI Chatbot के बारें में यह जानकारी आपको अच्छी और फायदेमंद लगी हो तो अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।

क्या है PM Kisan Chatbot?

केंद्रीय कृषी और किसान कल्याण राज्यमंत्री कैलाश चौधरी ने PM Kisan AI Chatbot लाँच किया है। इस AI Chatbot से आप पीएम किसान योजना कि किसी भी समस्या का हल पूछ सकते हो और यह आपको तुरंत जवाब देकर आपकी मदद करेगा। एकस्टेप फाउंडेशन (EkStep Foundation) और भाषिनी के सहयोग से, पीएम किसान एआई चैटबॉट को किसानों के लिए एक मूल्यवान संसाधन के रूप में विकसित किया गया है। इसका प्राथमिक उद्देश्य किसानों को उनके पीएम-किसान आवेदन की स्थिति, भुगतान विवरण, पात्रता स्थिति और योजना से संबंधित अन्य महत्वपूर्ण अपडेट के बारे में सूचित करके उनकी मदद करना है। पीएम-किसान मोबाइल एप्लिकेशन के माध्यम से उपलब्ध यह एआई चैटबॉट एक तकनीकी चमत्कार है जो बहुभाषी सहायता प्रदान करता है। पीएम किसान एआई चैटबॉट वर्तमान में अंग्रेजी, हिंदी, बंगाली, ओडिया और तमिल इन्ही भाषाओं में उपलब्ध है और अब इस एआय चैटबॉट में भारत की सभी 22 आधिकारिक भाषाओं को शामिल करने की तैयारी शुरु है।

यह भी पढ़ें: सावधान: इन किसानों को नही मिलेंगी पीएम किसान कि 15 वीं किस्त…

PM Kisan Chatbot ( किसान-e मित्र) का इस्तेमाल कैसे करें?

  1. पीएम किसान चैटबोट का इस्तेमाल करने के लिए आपको सबसे पहले PM Kisan App इंस्टॉल करना होगा, या फिर गुगल पर किसान-e मित्र ऐसा सर्च करना होगा।
  2. पीएम किसान app इंस्टॉल करने के बाद आप को उस App को ओपन करना होगा।
  3. app ओपन होने के बाद आपको राइट साइड में निचे हेडफोन का आयकॉन दिखेगा, उसपर क्लिक करोl
  4. आयकॉन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने किसान- e मित्र यह पेज ओपन होगा।
  5. किसान- e मित्र इस पेज पर जाने के आप अपनी पसंदीदा भाषा मे जवाब के लिए भाषा का चयन कर सकते हैं।
  6. उसके बाद आप चैटबोट से पीएम किसान योजना से संबंधीत कोई भी समस्या का हल पा सकते हो।
Join WhatsApp GroupClick Here
Join Sarkari Yojana WhatsApp Group

पीएम किसान चैटबोट (PM Kisan AI Chatbot) के बारें में यह जानकारी सभी भारतीय किसानों के लिए बहोत महत्त्वपूर्ण है। इसलिए यह जानकारी आप अपने किसान दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें। सरकारी योजनाओं कि ऐसी जानकारी के लिए www.sarkariyojanahindi.in इस वेबसाइट को फॉलो करे या फिर सरकारी योजना इस WhatsApp Group को जॉइन कर लें।

यह जरूर पढ़ें: अब किसी भी वजह से मृत्यू होने पर मिलेंगे 2 लाख रुपये…

FAQ about PM Kisan AI Chatbot

Q. पीएम किसान चैटबोट में कौनसी भाषाएं है?

Ans. अंग्रेजी, हिंदी, बंगाली, ओडिया और तमिल।

Q. How many languages in PM Kisan AI Chatbot?

Ans. 6, English, Hindi, Bengali, Odiya and Tamil.



5/5 - (1 vote)

Leave a Comment