KCC: किसानों के लिए खुशखबर, अब पीएम किसान लाभार्थियों को मिलेगा किसान क्रेडिट कार्ड।

Join Whatsapp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

KCC: केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने एक विशेष कार्यक्रम में संयुक्त रूप से घर-घर किसान क्रेडिट कार्ड (KCC) मिशन, किसान ऋण पोर्टल (KRP) और विंड्स (मौसम सूचना नेटवर्क डेटा सिस्टम) के उपयोग के लिए दिशानिर्देशों का उद्घाटन किया। कृषि ऋण, ब्याज और फसल बीमा केसीसी-एमआईएसएस, प्रधान मंत्री पिक बीमा योजना (पीएमएफबीवाई), मौसम आधारित संशोधित फसल बीमा इन योजनाओं कि पहल के केंद्र में हैं।

KCC: किसान क्रेडिट कार्ड के उपयोग को बढ़ावा देने के लिए कृषि मंत्रालय की केआरपी, घर-घर केसीसी अभियान और विंड्स के उपयोग के लिए गाइड की तीन पहल वित्तीय प्रणाली में कृषि क्षेत्र के समावेश को बढ़ाकर, पर्याप्त डेटा उपयोग और सुधार करके देश भर में कृषि क्षेत्र में क्रांतिकारी बदलाव लाएगी। अपने भाषण में केंद्रीय वित्त मंत्री ने आश्वासन दिया कि घर-घर केसीसी अभियान को सफल बनाने में बैंकों का पूरा सहयोग रहेगा. उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में सरकार को इस योजना के माध्यम से किसानों को अल्पावधि के लिए आसानी से लोण उपलब्ध होना चाहिए। उन्होंने फसल बीमा योजना सहित कृषि मंत्रालय की अन्य पहलों के सफल कार्यान्वयन के लिए कृषि मंत्रालय की सराहना की। उन्होंने कहा कि किसानों को अब तक 29,000 करोड़ रुपये की किस्त के मुकाबले 1,40,000 करोड़ रुपये से अधिक का बीमा वितरित किया जा चुका है।

यह भी जरूर पढें: इस योजना के माध्यम से बच्चों को प्रति माह ₹1100 मिलेंगे।

क्या है घर-घर केसीसी अभियान और क्या है इसके फायदे?

कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय (MoA&FW) की सार्वभौमिक वित्तीय समावेशन के प्रति प्रतिबद्धता इस अभियान द्वारा रेखांकित की गई है, जो प्रत्येक किसान को अपने कृषि व्यवसायों को बढ़ावा देने के लिए ऋण सुविधाओं तक निर्बाध पहुंच प्रदान करने में सक्षम बनाएगा। यह अभियान 1 अक्टूबर 2023 से 31 दिसंबर 2023 तक चलेगा. कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय (MoA&FW) ने पीएम किसान डेटाबेस के खिलाफ मौजूदा किसान क्रेडिट कार्ड (KCC) खाताधारकों के डेटा को सावधानीपूर्वक सत्यापित किया है, जिससे पीएम किसान डेटाबेस से मेल खाने वाले खाताधारकों, पीएम किसान योजना के लाभार्थियों की पहचान की जा सके। हालाँकि, उनके पास किसान क्रेडिट कार्ड खाता नहीं था। इस अभियान के माध्यम से पीएम किसान योजना के उन लाभार्थियों तक पहुंचना संभव हुआ जिनके पास किसान क्रेडिट कार्ड खाते नहीं हैं और किसान क्रेडिट कार्ड खाताधारकों को पात्र पीएम किसान लाभार्थी किसानों के खातों से जोड़ना संभव हुआ है।

यह भी पढें: पीएम किसान योजना में होगा बड़ा बदलाव? जानिए पूरी जानकारी।

Join WhatsApp GroupClick Here

किसान भाईयों के लिए किसान क्रेडिट कार्ड – केसीसी (Kisan Credit Card-KCC) कि जानकारी बहोत महत्त्वपूर्ण है इसलिए यह जानकारी अपने दोस्तों को जरूर शेयर करें। और ऐसी महत्त्वपूर्ण जानकारी के लिए www.sarkariyojanahindi.in इस वेबसाईट को Follow जरूर करें।

5/5 - (1 vote)

Leave a Comment