Sarkari Yojana 2023 : किसानों के लिए 05 सबसे फायदेमंद योजनाएँ जिनका किसानों को अवश्य लाभ उठाना चाहिए.

Join Whatsapp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

Sarkari Yojana 2023 : नमस्कार किसान साथीयों, आज इस लेख में हम किसानों के लिए 05 ऐसी कृषि योजनाओं की जानकारी देने जा रहे हैं जो किसानों को खेती करने के लिए प्रोत्साहित करेंगी और कुछ पूंजी भी प्रदान करेंगी। केंद्र सरकार और राज्य सरकार किसानों के लिए खेती करना आसान बनाने के लिए विभिन्न योजनाओं को लागू कर रही है। जिससे किसानों को खेती के लिए कुछ हद तक मदद मिलेगी। तो किसानों के लिए कृषि पर ऐसी 05 सरकारी योजनाओं (Sarkari Yojana) के बारे में जानने के लिए इस लेख को अंत तक पढ़ें। किसानों के लिए कौन-कौन सी महत्वपूर्ण योजनाएं हैं, इसकी जानकारी हम लेने जा रहे हैं।

Sarkari Yojana 2023 | सरकारी योजना

1) पीएम कुसुम सोलर पंप योजना (PM Kusum Solar Pump Yojana) :

प्रधानमंत्री कुसुम सोलर पंप योजना केंद्र सरकार द्वारा लागू की जाती है इस योजना के तहत सरकार किसानों को उनके कुएं या बोरवेल पर सोलर पंप लगाने के लिए 90 से 95 प्रतिशत सब्सिडी देती है। सोलर पंप योजना के कारण किसानों को दिन में बिजली मिलती है, इसलिए उन्हें फसलों को पानी देने के लिए रात में जगने कि जरूरत नहीं पडेगी। यह पीएम कुसुम सोलर पंप योजना किसानों के लिए एक फायदेमंद योजना है। पीएम कुसुम सोलर पंत योजना के बारे में अधिक जानकारी जानने के लिए पीएम कुसुम – एमएनआरई (PM KUSUM – MNRE) पोर्टल पर जाएं। (Sarkari Yojana 2023)

2) पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) :

पीएम किसान सम्मान निधि योजना जमीन जोतने वाले किसानों के लिए केंद्र सरकार द्वारा लागू की गई एक कृषि योजना है। पीएम किसान योजना 01 दिसंबर 2018 को शुरू की गई थी। पीएम किसान योजना के तहत एक साल में तीन किश्तों में जोतदार किसानों को सालाना 6000 रुपये का भुगतान किया जाता है। पीएम किसान योजना का लाभ उठाने और अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए पीएम किसान सम्मान निधि वेब (PM Kisan Sanman Nidhi Yojana) पोर्टल पर जाएं। (Sarkari Yojana 2023)

Join Whatsapp GroupJoin Now
Join Telegram GroupJoin Now

3) पीएम किसान मानधन योजना (PM Kisan Mandhan Yojana) :

पीएम किसान मानधन योजना केंद्र सरकार द्वारा किसानों के लिए लागू की गई कृषि योजना है। पीएम किसान मानधन योजना में किसानों को 60 वर्ष की आयु के बाद योजना के तहत ₹3000/- प्रति माह पेंशन दी जाती है। पीएम किसान मानधन योजना में 18 से 40 वर्ष की आयु का कोई भी किसान भाग ले सकता है। इस योजना में भाग लेने के लिए उम्र के आधार पर ₹55 से ₹200 मासिक भुगतान करना होगा। इस योजना में भाग लेने के लिए और अधिक जानकारी के लिए पीएम किसान मानधन योजना (PM KISAN MANDHAN YOJANA) इस वेब पोर्टल पर जाएं।

4) गोपीनाथ मुंडे किसान दुर्घटना सुरक्षा सब्सिडी योजना (Gopinath Munde Kisan Durghatna Suraksha Subsidy Yojana) :

यह योजना महाराष्ट्र सरकार द्वारा लागू की गई है।
खेती के दौरान होने वाली प्राकृतिक दुर्घटनाएं जैसे बिजली, बाढ़, सांप कांटना, बिच्छू कांटना, बिजली गिरना, सड़क दुर्घटना, वाहन दुर्घटना और किसी अन्य कारण से होने वाली दुर्घटनाओं के कारण कई किसानों की मृत्यु हो जाती है या कुछ किसान इनके कारण विकलांग हो जाते हैं। गोपीनाथ मुंडे किसान दुर्घटना सुरक्षा सब्सिडी योजना के तहत ऐसे दुर्घटना से प्रभावित किसानों को या फिर किसान के परिवार को ₹2 लाख तक का लाभ मिलता है। महाराष्ट्र राज्य के सभी किसान गोपीनाथ मुंडे दुर्घटना सुरक्षा सब्सिडी योजना का लाभ पाने के पात्र हैं। गोपीनाथ मुंडे किसान दुर्घटना सुरक्षा योजना का लाभ उठाने के लिए महाराष्ट्र राज्य के कृषि विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।

5) नमो किसान महासम्मान निधी योजना (Namo Kisan Mahasamman Yojana) :

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना यानी पीएम किसान योजना की तरह ही नमो किसान महासम्मान निधी योजना लागू की जाएगी। महाराष्ट्र सरकार द्वारा इस योजना के शुरू होने के बाद अब केवल महाराष्ट्र के किसानों को ही प्रति वर्ष 12 हजार रुपये मिलेंगे। यानी केंद्र सरकार की पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत 06 हजार रुपये और नमो शेतकरी महा सम्मान योजना के तहत 06 हजार रुपये। इस तरह कुल 12 हजार रुपये की राशि लाभार्थी किसानों के बैंक खाते में साल भर के लिए जमा की जाएगी

Join Whatsapp GroupJoin Now
Join Telegram GroupJoin Now

इन सभी सरकारी योजनाओं कि जानकारी भारत के सभी किसानों के लिए बहुत उपयोगी होगी इसलिए इस जानकारी को अपने दोस्तों के साथ शेअर करना ना भूलें और इसी तरह की सरकारी योजनाओं (सरकारी योजना हिन्दी) की जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारी वेबसाइट को जरूर फॉलो करें।

Rate this post

Leave a Comment