Ration Card Update 2023 : 2024 तक सारे राशन कार्ड धारकों को मिलेगा यह एक खास तोहफा.

Join Whatsapp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

Ration Card Update 2023 : अगर आपके पास राशन कार्ड है और आपको मुफ्त में राशन मिल रहा है, तो यह आर्टीकल आपके लिए ही है। देश में सभी राशन की दुकानें यानी सस्ते अनाज की दुकानें अब मुफ्त राशन योजना के जरिए मुफ्त अनाज बांटती हैं। पहले राशन के लिए ₹50 लिए जाते थे। अब वही राशन की दुकानें पोषक तत्वों से भरे चावल (फोर्टिफाइड राइस – Fortified Rice ) बांटने जा रही हैं। फोर्टिफाइड चावल वर्तमान में देश के 269 जिलों में सार्वजनिक वितरण प्रणाली (पीडीएस – PDS) के माध्यम से वितरित किया जा रहा है। और यह फोर्टिफाइड चावल मार्च 2024 तक बाकी सभी जिलों में बांटा जाने वाला है।

Ration Card Update 2023 : संजीव चोपड़ा ने बताया कि फोर्टिफाइड चावल (Fortified Rice) का दो चरणों में देश के 269 जिलों में सफलतापूर्वक वितरण किया जा चुका है। यह भारत सरकार की एक अनूठी और बहुत ही सफल पहल है और पिछले दो वर्षों में इसके अच्छे परिणाम भी सामने आए हैं। संजीव चोपड़ा ने यह भी कहा है कि इस पहल से स्वस्थ भारत की नींव रखी जाएगी. अभी आपको यह सवाल जरूर आया होगा कि फोर्टीफाइड चावल (Fortified Rice) क्या होता है? इस सवाल का जवाब आपको आगे जानने को मिलेगा. Ration Card 2023 News

जरुर पढ़े : घर की मुखिया महिला को ₹2000 दिए जाएंगे, जानिए क्या है योजना.

फोर्टीफाइड चावल क्या होता है? / What is Fortified Rice?

फोर्टिफाइड चावल यानी यह ऐसे चावल होते है जिसमें सूक्ष्म पोषक तत्व आयरन (Iron), फोलिक एसिड (Folic Acid), विटामिन बी12 (Vitamin B12) सामान्य चावल में मिलाया जाता है, सीधी भाषा में कहा जाए तो पोषक तत्वों से भरे चावल यानी फोर्टिफाइड चावल। चावल की मिलों में चावल निकालने के समय चावल को फोर्टिफाई करने की प्रक्रिया की जाती है। फोर्टिफाइड चावल मानव पोषण सुरक्षा में सुधार करने में मदद करता है और एनीमिया और कुपोषण से लड़ने में मदद करता है। (Ration Update 2023)

Join Whatsapp GroupJoin Now
Join Telegram GroupJoin Now

Ration Card Update 2023 : 80 प्रतिशत से अधिक भारतीय लोगों के खाने में चावल होते हैं। इसलिए भारत के लोग स्वस्थ और मजबूत रहें, इसके लिए अब राशन की दुकानों में फोर्टीफाइड चावल यानी पोषक तत्वों से भरे हुए चावलों का वितरण पीडीएस (PDS) पद्धति से किया जा रहा है. यह फोर्टिफाइड चावल मार्च 2024 तक भारत की सभी राशन दुकानों में वितरित कर दिया जाएगा। यानी 2024 के मार्च महिने तक सभी राशन कार्ड धारकों को फोर्टिफाइड चावल (Fortified Rice) का लाभ मिलेगा. new ration card update

जरुर पढ़े : किसानों के लिए 05 सबसे फायदेमंद योजनाएँ जिनका किसानों को अवश्य लाभ उठाना चाहिए.

फोर्टिफाइड चावल (Fortified Rice) कि यह जानकारी सभी राशन कार्ड धारकों के लिए बहुत जरूरी है। तो सभी राशन कार्ड धारकों तक इस योजना जानकारी को पोहचाने के लिए अपने सभी दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें। और ऐसी ही सरकारी योजनाओं की जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारी Sarkariyojanahindi.in वेबसाइट को फॉलो जरूर करें।

Rate this post

Leave a Comment